LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

चाहते हैं मेहनत के पैसे हों वसूल? तो इस गाड़ी में बेधड़क लगा दें 8 लाख, नौकरीपेशा लोगों के लिए है नंबर-1


हाइलाइट्स

गाढ़ी कमाई की इज्जत करती है ये एसयूवी.
फीचर्स और परफाॅर्मेंस के लिहाज से है सेगमेंट की बेस्ट.
माइलेज भी है शानदार.

नई दिल्ली. कई लोग अपनी मनपसंद कार खरीदने के लिए सालों तक अपने खर्चों में बचत कर पैसे जमा करते हैं. मेहनत की कमाई के एक-एक पैसे को जोड़कर कार खरीदना काफी संघर्ष भरा काम होता है. ऐसे में वह नहीं चाहते कि गलती से भी कोई ऐसा फैसला न ले बैठें जिससे बाद में उन्हें पछतावा हो. ऐसे लोग बड़ी सावधानी के साथ और सोच समझकर कार खरीदते हैं. अगर आप भी अपनी सालों की बचत से एक कार खरीदना चाहते हैं, तो यहां हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसी एसयूएवी के बारे में जिसमें आप आंखें बंदकर 8 लाख रुपये लगा सकते हैं. ये एसयूवी देश की सबसे पॉपुलर कार ब्रांड की सबसे भरोसेमंद कार है.

हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी ब्रेजा की जिसमें मिलने वाला बेहतर स्पेस, सेफ्टी फीचर्स और एसयूवी वाला लुक ग्राहकों को खूब पसंद आ रहा है. मारुति की इस एसयूवी को लोग जमकर खरीद रहे हैं. पिछले महीने यह टाटा नेक्सॉन को मात देकर देश की तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही. कंपनी हर महीने 12-14 हजार यूनिट्स बेच रही है. तो चलिए आपको बताते हैं इसमें क्या है खास…

यह भी पढ़ें: कार हो गई चोरी तो क्या इंश्योरेंस कंपनी करेगी भरपाई? मिलेंगे पूरे पैसे या आधे में ही करनी होगी तसल्ली? समझिए

फीचर्स हैं जबर्दस्त!
फीचर्स के लिहाज से देखें तो मारुति ब्रेजा अपने सेगमेंट में की सबसे नए फीचर्स से लैस है. इसमें में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, चार-स्पीकर साउंड सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस फोन चार्जर, सिंगल-पेन सनरूफ और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं. यह अपने सेगमेंट की पहली एसयूवी थी जिसे पैडल शिफ्टर्स (एटी वेरिएंट) और हेड-अप डिस्प्ले जैसे एडवांस फीचर्स के साथ पेश किया गया था.

ब्रेजा अपने लुक्स और हाईब्रिड इंजन के चलते काफी पसंद की जा रही है.

सेफ्टी के मामले में भी मारुति ने नई ब्रेजा में काफी सुधार किया है. इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), हिल-होल्ड असिस्ट, सभी यात्रियों के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: 10.50 लाख कुछ भी नहीं इस पॉवरफुल कार के लिए, चलाते ही कहेंगे- “अब नहीं खरीदनी 5-सीटर SUV”

इंजन भी है दमदार
ब्रेजा को पावर देने के लिए 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन लगाया गया है, जिसके साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है। यह इंजन 103PS की पॉवर 137Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. कंपनी इसे मैनुअल ट्रांसमिशन में सीएनजी के साथ भी पेश करती है. माइलेज के मामले में भी ब्रेजा आपको कहीं से भी निराश नहीं करेगी। ब्रेजा के ऑटोमैटिक वेरिएंट का माइलेज 19.8kmpl है, वहीं सीएनजी में यह 25.51km/kg की माइलेज आसानी से दे सकती है.

कितनी है कीमत
मारुति ब्रेजा को चार वेरिएंट, LXi, VXi, ZXi और ZXi+ में बेचा जा रहा है. इसकी कीमत LXi MT वेरिएंट के लिए 8.29 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल ZXi+ AT के लिए 13.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. ब्रेजा का मुकाबला हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट, महिंद्रा एक्सयूवी300, टाटा नेक्सन, रेनॉल्ट काईगर और निसान मैग्नाइट से है.

Tags: Auto Information, Vehicles, Maruti Suzuki, SUV

FIRST PUBLISHED : August 14, 2023, 18:18 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *