FashionLatestTOP STORIES

इस सेज की चाय के बारे में जानते हैं आप? पीने से नाश हो जाती है 5 बड़ी बीमारियां, जानें हैरान करने वाले फायदे



हाइलाइट्स

सेज की चाय में एंटी-कैंसर गुण है. यह कैंसर सेल्स से लड़ता है.
सेज की पत्तियों में कैंफोर, कार्नोसोल, रोजमैरिन एसिड पाया जाता है.

Sage Tea Advantages: हमारे आस-पास इतने तरह के औषधीय गुणों से भरपूर हर्ब्स होते हैं जिन्हें हम आमतौर पर जानते तक नहीं. सेज की चाय भी ऐसी ही है. सेज की चाय के पौधे झाड़ियों में उगते हैं जिसे अमूमन घास-फूस माना जाता है लेकिन सेज की चाय में हैरान कर देने वाले फायदे हैं. सेज की चाय की पत्तियां मोटी और रंग हरा होता है. यह तेजपत्ता की तरह दिखता है लेकिन रंग मटमैला हरा होता है. सेज की चाय की पत्तियां सुगंधित होती है. यह पुदीना कुल की झाड़ी है. आमतौर पर सेज की चाय का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है लेकिन कई जगहों पर इसका इस्तेमाल दवा की तरह किया जाता है. सेज की चाय ब्लड शुगर को कम करती है. सेज की चाय में एंटीकैंसर गुण भी होता है. सेज की चाय को लेकर कई रिसर्च भी हुई हैं जिनमें इसके कमाल के फायदे के बारे में बताया गया है. यहां हम सेज की चाय के कुछ कमाल के फायदे के बारे में बता रहे हैं.

सेज चाय पीने के फायदे

1.एंटी-इंफ्लामेटरी गुण-सेज की चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लामेटरी गुण होता है. यानी यह हर तरह की सूजन वाली बीमारी में रामबाण है. सेज की चाय फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज करता है जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है. सेज की चाय किसी भी तरह के घाव को तुरंत भरने में सक्षम है. सेज की पत्तियों को पीसकर घाव पर लगाने से तुरंत आराम मिलती है.

2. स्किन के लिए हेल्दी-सेज की चाय स्किन संबंधी हर तरह की बीमारियों में कारगर है. सेज की पत्तियों का इस्तेमाल कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में किया जाता है. सेज की चाय पीने से भी यही फायदा मिलता है. सेज की चाय नेचुरल स्किन केयर है. सेज की पत्तियों में कंफोर कंपाउड पाया जाता है जो स्किन के सेल्स के ग्रोथ को प्रोत्साहित करता है और स्किन पर उम्र के असर को होने नहीं देता है. सेज की चाय से चेहरे पर रिंकल की परेशानी को हटाई जा सकती है.

3. एंटी-कैंसर गुण-सेज की चाय में एंटी-कैंसर गुण है. यह कैंसर सेल्स से लड़ता है. सेज की पत्तियों में कैंफोर, कार्नोसोल, रोजमैरिन एसिड पाया जाता है. कार्नोसोल कई तरह की कैंसर की कोशिकाओं को मार देता है और वहां हेल्दी सेल्स को विकसित करता है. 500 लोगों पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि सेज और कैमोमाइल की चाय के सेवन से थायरॉयड कैंसर का जोखिम बहुत कम हो गया.

4.ब्लड शुगर कंट्रोल-सेज की चाय एंटी-डायबेटिक भी है. सेज की चाय ब्लड शुगर को कम करने के लिए दवा की तरह काम करती है. सेज की चाय पीने से टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम बहुत कम हो जाता है. वहीं सेज की चाय ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकती है. दो महीने तक किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि सेज की चाय से निकाले गए कंपाउड को जब दिन में तीन बार 500 मिलीग्राम तक दिया गया तो फास्टिंग ब्लड शुगर, पोस्ट मील ब्लड शुगर और हीमोग्लोबिन ए1सी का लेवल बहुत कम हो गया.

5. महिलाओं की समस्या-सेज की चाय पीने से महिलाओं को विशेष रूप से फायदा होता है. सेज की चाय मेनोपॉज के बाद की महिलाओं में होने वाले हॉट फ्लैशेज को कम करता है. वहीं जिन महिलाओं को ज्यादा दूध होता है, सेज की चाय से वह दूध कम हो सकता है. हालांकि अभी इस पर और रिसर्च की जरूरत है.

इसे भी पढ़ें-त्वचा को 16 साल का बना देगी यह एक चीज? महिलाओं वाली कई बीमारियों का भी होगा अंत, हर दिन बना सकते हैं इसे

इसे भी पढ़ें-धमनियों में जमा गंदगी को चूसकर बाहर निकाल देते हैं ये 5 चमत्कारिक आयुर्वेदिक हर्ब्स, बैड कोलेस्ट्रॉल हो जाता है फ्लश आउट

Tags: Well being, Well being suggestions, Way of life

FIRST PUBLISHED : August 14, 2023, 19:40 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *