FEATUREDLatestLucknowNewsTechnologyTOP STORIESदेश

Whatsapp Application के इस्तेमाल करने वालों में मची खलबली, दुनिया भर में मचा बवाल

दुनिया भर में प्रख्यात और सर्वाधिक इस्तेमाल की जाने वाली Instant Messaging Application Whatsapp की आने वाली नयी पॉलिसी पर दुनिया भर में बवाल चल रहा है। Whatsapp की नयी पॉलिसी को लेकर दुनिया भर के लोगों ने Whatsapp Application से पलायन शुरू कर दिया है। बड़ी तादाद में उपभोक्ताओं ने Telegram जैसे दुसरे एप्लीकेशन पर अपने अकाउंट बनाने शुरू कर दिए हैं।

दुनिया भर में इस पॉलिसी को लेकर चल रहे बवाल के बीच Whatsapp कंपनी ने स्पष्टीकरण जारी करके लोगों को जागरूक करने की कोशिश की है। Whatsapp द्वारा स्पष्टीकरण कुछ इस तरह है:

आइये जानते हैं क्या कहा है Whatsapp ने :-

आपके व्यक्तिगत संदेश की गोपनीयता और सुरक्षा: Whatsapp

1-हम आपके निजी संदेश न ही देख सकते हैं और आपकी कॉल न ही सुन सकते हैं, और न ही फेसबुक कर सकते हैं:- व्हाट्सएप पर न तो व्हाट्सएप और न ही फेसबुक आपके मैसेज पढ़ सकता है और न ही आपके दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ आपकी कॉल सुन सकता है। आप जो भी साझा करते हैं, वह आपके बीच रहता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके व्यक्तिगत संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित हैं। हम इस सुरक्षा को कभी कमजोर नहीं करेंगे और हम स्पष्ट रूप से प्रत्येक चैट को लेबल करते हैं ताकि आप हमारी प्रतिबद्धता को जान सकें।

2-हम उन लोगों के लॉग नहीं रखते हैं जो सभी को संदेश भेज रहे हैं या कॉल करते हैं: जबकि परम्परागत रूप से मोबाइल वाहक और ऑपरेटर इस जानकारी को संग्रहीत करते हैं। हम मानते हैं कि दो अरब उपयोगकर्ताओं के इन रिकॉर्डों को रखना एक गोपनीयता और सुरक्षा का जोखिम होगा और हम ऐसा नहीं करते हैं।

3-हम आपका Sharing Location नहीं देख सकते हैं और न ही फेसबुक: जब आप व्हाट्सएप पर किसी के साथ अपना स्थान साझा करते हैं, तो आपका स्थान एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित होता है, जिसका अर्थ है कि आपके स्थान को आपके द्वारा साझा किए जाने के अलावा कोई भी आपके स्थान को नहीं देख सकता है।

4-हम आपके phonebook Contacts फेसबुक के साथ साझा नहीं करते हैं: जब आप हमें अनुमति देते हैं, तो हम मैसेजिंग को तेज़ और विश्वसनीय बनाने के लिए आपकी Address Book से केवल फ़ोन नंबर एक्सेस करते हैं, और हम आपकी Contacts Lists को अन्य ऐप्स Facebook ऑफ़र के साथ साझा नहीं करते हैं।

5-समूह निजी रहें: हम संदेश भेजने और अपनी सेवा को स्पैम और दुरुपयोग से बचाने के लिए Group Chats का उपयोग करते हैं। हम विज्ञापन उद्देश्यों के लिए इस डेटा को फेसबुक के साथ साझा नहीं करते हैं। फिर यह निजी चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं ताकि हम उनकी सामग्री नहीं देख सकें।

6-आप अपने संदेशों को गायब करने के लिए सेट कर सकते हैं: Whatsapp ने हाल ही में add किये गए नए feature Disappearing Message का भी हवाला देते हुए बताया कि अतिरिक्त गोपनीयता के लिए, आप अपने संदेश भेजने के बाद उन्हें चैट से Delete करने का विकल्प चुन सकते हैं।

7-आप अपना डेटा डाउनलोड कर सकते हैं: Whatsapp ने यह भी बताया कि आप अपना डाटा को डाउनलोड कर सकते हैं यह सुविधा व्हाट्सप्प के सेटिंग्स में जाकर अपने यूजर अकाउंट में request account info में जाकर प्राप्त कर सकते हैं और देख सकते हैं कि हमारे पास ऐप के भीतर क्या जानकारी है।

इसी क्रम में बताते चले कि Whatsapp द्वारा कुछ समय पहले दी गयी नयी प्राइवेसी पॉलिसी की जानकारी में बताया गया था कि Whatsapp किस तरह users के डाटा की प्रोसेसिंग करता है और उन्हें Facebook के साथ कैसे साझा करता है। Whatsapp ने नयी पॉलिसी के बारे में जानकारी देते हुए यह भी बताया गया था कि users को 8 फ़रवरी 2021 तक नयी नियम व् पॉलिसी को एक्सेप्ट करते हुए एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होगा। जिसके बाद से ही दुनियाभर के Whatsapp के users में खलबली मच गयी। अब आगे देखना यह है कि Whatsapp एप्लीकेशन से दुनिया भर में कितने लोगों का पलायन होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *